बालों की हर समस्या का समाधान है दही जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल | Curd is the solution to every hair problem, know how to use it

By | March 20, 2022

Curd is the solution to every hair problem, know how to use it अगर आप रूखे, बेजान और क्षतिग्रस्त बालों से परेशान हैं तो मेरी मां का दिया यह नुस्खा आपके काम आ सकता है।

दही हेयर मास्क दही को अपने बालों की गुणवत्ता भी दें। छवि: शटरस्टॉक

गर्मी का मौसम यानी बालों की कई समस्याएं। गर्म हवा हमारे बालों की खूबसूरती को उड़ा देती है। हम अपने बालों को प्रदूषण और धूल से कितना भी बचा लें, फिर भी यह टूटे, उलझे और सूखे बालों से हमारी खूबसूरती पर दाग लगा देते हैं। दही आपको बालों की ऐसी कई समस्याओं से बचा सकता है।

Curd is the solution to every hair problem, know how to use it

दरअसल, रूखे बाल होना किसी बुरे सपने से कम नहीं है। जब बाल स्वस्थ नहीं होते हैं तो बालों की चमक चली जाती है और झुर्रीदार बाल किसी भी तरह का हेयर स्टाइल बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है। सबसे बड़ी गलती सौंदर्य उपचार और रासायनिक उत्पादों का सहारा लेना है क्योंकि वे हमारे बालों को अस्थायी रूप से स्वस्थ बनाने का काम करते हैं।

दही आपके पेट के लिए अच्छा होता है। छवि: शटरस्टॉक
लेकिन ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। मेरी मां भी अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए दही का इस्तेमाल करती हैं। और मुझे विश्वास है कि मेरी माँ का घर का बना नुस्खा आपके बालों के लिए भी बहुत उपयोगी होगा।

जानिए क्यों है खास दही? (दही के फायदे)
दही एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है, जो दूध और बैक्टीरिया के किण्वन द्वारा निर्मित होता है। इसमें इस्तेमाल होने वाले बैक्टीरिया को योगर्ट कल्चर कहते हैं। एनसीबीआई के मुताबिक दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

डेटा न्यूट्रिशन सेल्फ पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ एक कप दही आपकी दैनिक कैल्शियम की 49% आवश्यकता को पूरा कर सकता है। इसके अलावा, पबमेड की एक रिपोर्ट के अनुसार, दही विटामिन बी और विटामिन बी12 से भरपूर होता है। इसमें राइबोफ्लेविन का उच्च स्तर भी होता है, जो दोनों हृदय रोग और कुछ न्यूरल ट्यूब जन्म दोषों से रक्षा कर सकते हैं।

दही और बालों की समस्या
बालों की समस्या और दही के फायदे आयुर्वेद में बताए गए हैं। इसके अलावा, कई नैदानिक ​​अध्ययन भी बालों पर दही के फायदे बताते हैं। हालाँकि, भारतीय संस्कृत परंपराएँ बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने में विश्वास करती हैं।

दरअसल, दही में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करती है। यह भी पाया गया कि दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों के लिए फायदेमंद होता है। अगर दही को हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल किया जाए तो यह स्कैल्प को साफ करने, डेड स्किन सेल्स को हटाने और बालों के विकास में मदद करता है।

जानिए किन बालों की समस्याओं में है दही मददगार
माँ कहती हैं कि दही का मास्क बनाकर बालों पर लगाने से बाल ठीक हो जाते हैं और ये:
हेयर ब्रश, आयरन और ब्लो-ड्रायर, स्टाइलिंग, रंगाई, स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले केमिकल युक्त उत्पादों, पर्यावरण, जैसे सूर्य, वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन जैसे स्टाइलिंग टूल से बचें। अपने बालों को बचा सकते हैं।
दही से हेयर मास्क बनाएं। छवि: शटरस्टॉक
जानिए कैसे करें दही का इस्तेमाल?
बेशक दही आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है। लेकिन बालों की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए आप दही का हेयर मास्क बना सकते हैं। यह हेयर मास्क बनाना बहुत आसान है, इसे बनाने में मेरी माँ को 5 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगता है।

सबसे पहले एक कटोरी दही में जैतून का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रहे कि दही की मात्रा आपके बालों के अनुपात में ही हो। अगर आपके बाल छोटे हैं तो दही की मात्रा अपने हिसाब से रखें। हालांकि, अगर आपके बाल घने और लंबे हैं तो हेयर मास्क बनाने के लिए दही की मात्रा बालों में जरूर रखें। सूखे बाल। दही के मास्क को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और अपने बालों की लंबाई के साथ लगाएं अब इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो अपने बालों को शावर कैप से भी बांध सकती हैं। फिर मास्क को गर्म पानी से धो लें।
प्रिय महिलाओं, मेरी माँ का सुझाव है कि मास्क धोते समय आप हमेशा अपने बालों में एक माइल्ड शैम्पू और एक प्राकृतिक कंडीशनर का उपयोग करें

 

बालों की हर समस्या का समाधान है दही

Leave a Reply

Your email address will not be published.